Saturday, March 19, 2011

हमरु गढवाल

"बेडु पाको बारो मासा- A Beautiful Garhwali Song"

बेडु पाको बारो मासा, ओ नरणी काफल पाको चैत मेरी छैला
बेडु पाको बारो मासा, ओ नरण काफल पाको चैत मेरी छैला – २
बेडु पाको बारो मासा -२, ओ नरण काफल पाको चैत मेरी छैला – २ (कोरस)
भुण भुण दीन आयो -२ नरण बुझ तेरी मैत मेरी छैला -२
बेडु पाको बारो मासा -२, ओ नरण काफल पाको चैत मेरी छैला – २
आप खांछे पन सुपारी -२, नरण मैं भि लूँ छ बीडी मेरी छैला -२
बेडु पाको बारो मासा -२, ओ नरण काफल पाको चैत मेरी छैला – २
अल्मोडा की नंदा देवी, नरण फुल छदुनी पात मेरी छैला
बेडु पाको बातो मासा -२
त्यार खुटा मा कांटो बुड्या, नरणा मेरी खुटी पीडा मेरी छैला
बेडु पाको बातो मासा -२
अल्मोडा को लल्ल बजार, नरणा लल्ल मटा की सीढी मेरी छैला
बेडु पाको बातो मासा -२




ठंडो रे ठंडो ~ नरेन्द्र सिंह नेगी 

ठंडो रे थान्दू, मेरा पहाडी की हौवा ठंडी, पानी ठंडो -2
हो होहो, होहो होहो, आआआअ होहो होहो

एच उच्च ह्यू हिमाल, ठंडो ठंडो नीसू गंगा जी कु चाल, ठंडो ठंडो
एच उच्च ह्यू हिमाल, ठंडो ठंडो
नीसू गंगा जी कु चाल, ठंडो ठंडो
पैयां छान चान्य पन्ध्यार, होहो
छान बुग्याल ढाल दर, होहो
पैयां छान चान्य पन्ध्यार
छान बुग्याल ढाल दर
रुला पाक बोन उन्ध्यार, ठंडो
ठंडो
ठंडो रे ठंडो , मेरा पहाडी की हौवा ठंडी, पानी ठंडो -2

रौन्सुला बुरांस किला, ठंडो ठंडो
बाँझ देवदार चिल, ठंडो ठंडो
रौन्सुला बुरांस किला, ठंडो ठंडो
बाँझ देवदार chai, ठंडो ठंडो
डंडा उवार डंडा पार, होहो
बात घाटा काला धर, होहो
डंडा उवार डंडा पार
बाता घाटा काला धार
सार ख्यार गौण गुथ्यार, ठंडो
ठंडो
ठंडो रे ठंडो, मेरा पहाडी की हौवा ठंडी, पानी ठंडो -2

बाँध बू की चाल ढाल, ठंडो ठंडो
स्वामी जी बिना बग्वाल ठंडो ठंडो
बाँध बू की चाल ढाल, ठंडो ठंडो
स्वामी जी बिना बग्वाल, ठंडो ठंडो
घोर बोन खबर saar, होहो
चिठ्ठी का कतरी माँ प्यार, होहो 
घोर बोन खबर सार
चिठ्ठी का कतरी माँ प्यार 
फौजी भेजी तुई जग्वाल, ठंडो
ठंडो
ठंडो रे ठंडो, मेरा पहाडी की हौवा ठंडी, पानी ठंडो -2

पूस की चुइयाल रात, ठंडो ठंडो
सौझान्हीयुं की चवी बात, ठंडो ठंडो
पूस की चुइयाल रात, ठंडो ठंडो
सौझान्हीयुं की चवी बात, ठंडो ठंडो
मिथु माया कु पाग, होहो
जलौन्य जवानी की आग, होहो
मिथु माया कु पाग
जलौन्य जवानी की आग
गुस्सा नस्सा रीस राद, ठंडो
ठंडो
ठंडो रे ठंडो, मेरा पहाडी की हौवा ठंडी, पानी ठंडो -2
हो होहो, होहो होहो, आआआअ होहो होहो
 
सुरमा सरेला lyrics (Singer - नरेन्द्र सिंह नेगी)

द्वि गति बैसक सुरमा, मेरा मुलुक मेला द्वि गति बैसाख सुरमा,
मेरा मुलुक मेला मेरा मुलुक मेला ए जाई मेरी सुरमा सरेला, 
सुरमा ए जाई मेरी सुरमा सरेला, 
सुरमा ए जाई द्वि गति बैसाख सुरमा, 
मेरा मुलुक मेला द्वि गति बैसाख सुरमा, 
मेरा मुलुक मेला मेरा मुलुक मेला ए जाई मेरी सुरमा सरेला,
सुरमा aye जाई मेरी सुरमा सरेला, सुरमा ए जाई मेरी सुरमा सरेला...

चीलामी को पीच सुरमा, चीलामी को पीच चीलामी को पीच सुरमा, 
चीलामी को पीच बड़ी दिनु बीतीं सुरमा,
तेरी खुद लगीं च तेरी खुद लगीं च सुरमा,
तेरी खुद लगीं च उखी चरखी रिय्तायीं, 
सुरमा उखी खाते मिटाईं, सुरमा उखी मंदिर माँ दुला,
सुरमा उखी पूजा पीठें ए जाई मेरी सुरमा सरेला, सुरमा ए जाई...

हुकः परायी नयी सुरमा, हुकः परायी नयी हुकः परायी नयी सुरमा, 
हुकः परायी नयी बड़ी दिनों बतीन तू सुरमा, 
सुप्नियो माँ नि ई सुप्नियो माँ नि ई सुरमा,
सुप्नियो माँ नि ई उखी लगलू बाजार, सुरमा उखी मुल्योला हार,
सुरमा उखी चुयूं की बहार, सुरमा उखी हुलु करार ए जाई मेरी सुरमा सरेला,
सुरमा ए जाई...

देह जमाई ठेकी सुरमा, देह जमाई ठेकी देह जमाई ठेकी सुरमा,
देह जमाई ठेकी बड़ी दिनु बतीन सुरमा, 
तेरी मुखडी नि देखि तेरी मुखडी नि देखि सुरमा, 
तेरी मुखडी नि देखि उखी डालूँ का चेला, सुरमा उखी रसा झुमैला,
सुरमा उखी द्येलु सुराख,
सुरमा सम्लोंया रुमैला ए जाई मेरी सुरमा सरेला, सुरमा ए जाई...

खान्सू काटी घास सुरमा, खान्सू काटी घास खान्सू काटी घास सुरमा,
खान्सू काटी घास बड़ी दिनु बिचोद सुरमा, 
बलि जवानी कु नाश बलि जवानी कु नाश सुरमा, 
बलि जवानी कु नाश मेरा दिले तू लारी, 
सुरमा साडी दुनिया से न्यारी, सुरमा मेरा माने की प्यारी,
सुरमा सौं बचन न हारी ए जाई मेरी सुरमा सरेला, सुरमा ए जाई...

द्वि गट्टी बैसाख सुरमा, मेरा मुलुक मेला द्वि गति बैसाख सुरमा, 
मेरा मुलुक मेला मेरा मुलुक मेला ए जाई मेरी सुरमा सरेला,
सुरमा ए जाई मेरी सुरमा सरेला, सुरमा ए जाई मेरी सुरमा सरेला......

गढ़वाली Songs Lyrics

Lyrics of घुगुती घूरों लगी म्यार मेटा की 



घुगुती घूरों लगी म्यार मेटा की 
बौडी बौडी आये गी ऋतू, ऋतू चेत की 

डंडी कांठियों को हुए, गौली गए होलू 
म्यार मेटा को बोन, मौली गए होलू 
चाकुला घोलू छोड़ी, उड़ना हवाला -2 
बेठुला मेतुदा कु, पेताना हवाला 
घुगुती घूरों लगी हूऊऊऊऊऊऊऊऊ 
घुगुती घूरों लगी म्यार मेटा की 
बौडी बौडी आये गी ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की, ऋतू, ऋतू चेत की 

दंदियुं खिलाना होला, बुरोसी का फूल 
पथियुं हैसनी होली, फ्योली मोल मोल 
फुलारी फुल्पाती लेकी, देल्हियुं देल्हियुं जाला -2 
दग्द्य भाग्यां थाद्य, चौपाल लागला 
घुगुती घूरों लगी हूऊऊऊऊऊऊऊऊ 
घुगुती घूरों लगी म्यार मेटा की 
बौडी बौडी आये गी ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की, ऋतू, ऋतू चेत की 
तिबारी माँ बैठ्या हवाला, बाबाजी उदास
बतु हेनि होली माजी, लगी होली सास 
कब म्यार मैती औजी, देसा भेंटी आला -2 
कब म्यार भाई बहनों की राजी ख़ुशी ल्याला 
घुगुती घूरों लगी हूऊऊऊऊऊऊऊऊ 
घुगुती घूरों लगी म्यार मेटा की
बौडी बौडी आये गी ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की 
ऋतू, ऋतू चेत की


 

2 comments:

  1. होली की हार्दिक शुभकामनाएँ...

    शुभागमन...!
    कामना है कि आप ब्लागलेखन के इस क्षेत्र में अधिकतम उंचाईयां हासिल कर सकें । अपने इस प्रयास में सफलता के लिये आप हिन्दी के दूसरे ब्लाग्स भी देखें और अच्छा लगने पर उन्हें फालो भी करें । आप जितने अधिक ब्लाग्स को फालो करेंगे आपके ब्लाग्स पर भी फालोअर्स की संख्या उसी अनुपात में बढ सकेगी । प्राथमिक तौर पर मैं आपको 'नजरिया' ब्लाग की लिंक नीचे दे रहा हूँ, किसी भी नये हिन्दीभाषी ब्लागर्स के लिये इस ब्लाग पर आपको जितनी अधिक व प्रमाणिक जानकारी इसके अब तक के लेखों में एक ही स्थान पर मिल सकती है उतनी अन्यत्र शायद कहीं नहीं । प्रमाण के लिये आप नीचे की लिंक पर मौजूद इस ब्लाग के दि. 18-2-2011 को प्रकाशित आलेख "नये ब्लाग लेखकों के लिये उपयोगी सुझाव" का माउस क्लिक द्वारा चटका लगाकर अवलोकन अवश्य करें, इसपर अपनी टिप्पणीरुपी राय भी दें और आगे भी स्वयं के ब्लाग के लिये उपयोगी अन्य जानकारियों के लिये इसे फालो भी करें । आपको निश्चय ही अच्छे परिणाम मिलेंगे । पुनः शुभकामनाओं सहित...

    नये ब्लाग लेखकों के लिये उपयोगी सुझाव.

    उन्नति के मार्ग में बाधक महारोग - क्या कहेंगे लोग ?

    ReplyDelete
  2. मजा ऐगे भैजि

    ReplyDelete